गर्मी ने तोड़े सुल्तानपुर में 19 साल के रिकार्ड।

गर्मी ने तोड़े सुल्तानपुर में 19 साल के रिकार्ड।





हीटवेव से जनजीवन अस्त व्यस्त, डीएम ने गाइडलाइन जारी कर 30 जून तक बंद किए स्कूल।

 



सुल्तानपुर में हीटवेव का सीधा असर देखने को मिल रहा है। दो दिन में सड़क पर ही दो जाने चली गई। गर्मी से जन जीवन अस्त व्यस्त हैं। ऐसे में जिला प्रशासन सख्त नजर आया है। डीएम ने गाइडलाइन जारी करते हुए 30 जून तक सभी स्कूल, कॉलेज बंद रखने की बात कही है।


हीट वेव ने इस बार जिले में नए रिकॉर्ड बना दिए हैं। 19 वर्षों बाद सुल्तानपुर में पारा 46-47 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। मंगलवार देर सायं तेज हवाएं चलने के कारण मौसम के मिजाज में नरमी आई है। फिर भी तापमान 44 डिग्री पर कायम है।मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार वर्ष 1977 में हो रही तापमान की गणना में सुल्तानपुर इतना गरम केवल वर्ष 2005 में ही रहा था। गर्मी का 19 वर्ष का रिकॉर्ड इस बार टूट गया। तापमान बढ़ने के कारण चौक घंटा घर जैसे भीड़ भाड़ इलाके में सायं काल 5:00 बजे तक सन्नाटा छाया रहता है। परिवहन निगम की बसों में भी यात्रियों की कमी देखी गई है।

सड़क पर दो दिन में मरे दो लोग






राजकीय मेडिकल कॉलेज में हीट वेव के कारण मरीजों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि हुई है। प्रतिदिन लगभग 200 मरीज भर्ती किए जा रहे हैं। सोमवार शाम आबकारी ऑफिस के सामने अज्ञात वृद्ध महिला और मंगलवार शाम सीताकुंड चौकी के सामने बलभद्र यादव (45) की मौत से प्रशासन के लिए चिंता का विषय बन गया। वही गर्मी के कारण पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर सोमवार को एक कार आग का गोला बन गई। नगर क्षेत्र के साथ जिले भर में गर्मी के कारण लगातार मौते हो रही है।





अस्पताल में 200 मरीज हो रहे रोज भर्ती।

 



जिलाधिकारी कृतिका ज्योत्सना ने जिले में हीटवेव से बचाव के लिए सभी सार्वजनिक स्थानों रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों, राजकीय मेडिकल कालेज में दिशा निर्देश जारी कर दिए है। स्कूल कॉलेज 30 जून तक बंद कर दिए गए हैं। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ एसके गोयल ने बताया कि हीटवेव के मद्देनजर राजकीय मेडिकल में डॉक्टरों की संख्या तीन गुनी बढ़ा दी गई है। हीटवेव के लिए 16 बेड का स्पेशल कक्ष राजकीय मेडिकल कॉलेज में बनाया गया है।

रिपोर्ट/सरफराज अहमद